Saturday 21 April 2018

जींस में छोटी पॉकेट क्यों होती है

जींस में छोटी पॉकेट क्यों होती है


अगर हम आप से पूछें कि जींस में कपंनी द्वारा दी गई छोटी पॉकेट क्यों होती है तो शायद ही आप इसका जवाब दे पाएंगे. चलिए कोई बात नहीं हम आपको बताते हैं कि आखिर जींस में छोटी पॉकेट क्यों होती है.

जींस में छोटी पॉकेट का इतिहास से लिंक बताया जाता है. जानकारी के अनुसार लेवी स्ट्रॉस नाम की कपंनी ने सबसे पहले जींस में छाटी जेब की शुरूआत की थी. बता दें कि लेवी स्ट्रॉस की इस कपंनी को अब लिवाइस नाम से जाना जाता है. आपने देखा होगा कि जींस की दाईं ओर एक छोटी से पॉकेट होती है जिसमें एक दो सिक्कों के अलावा शायद ही कुछ रखा जा सकता है.

हम आपको बता दें कि इस पॉकेट का नाम है वॉच पॉकेट और इसे खासतौर पर काउबॉयज़ के लिए बनाया गया था. 18वीं शताब्दी में काउबॉयज अपने वेस्टकोट पर चेन वाली घड़ियां पहनते थे. इन घड़ियों को रखने के लिए ये पॉकेट बनाई गईं थीं. इसके लिए घड़ियों को टूटने से बचाने के लिए लिवाइस ने यह छोटी पॉकेट जींस में देना शुरू कर दिया था.

हालांकि अब कई लोग इस पॉकेट को कॉन्डोम, कॉइन, टिकट पॉकेट के नाम से जानते हैं. आपको शायद ही पता होगा कि जिस जींस को हम अपने लुक्स को बेहतर बनाने के लिए पहनते हैं दरअसल इस जींस का आविष्कार मजदूरों के लिए किया गया था. इस लिए जींस की डिजाइन भी उनके काम के अनुसार ही की गई है.



वहीं अगर जींस की जेब पर लगे छोटे बटन के बारे में बात करें तो ये बटन भी मजदूरों को ध्यान में रखकर ही लगाए जाते थे. क्योंकि मजदूर भारी भरकम काम करते हैं, इसलिए इन बटनों को लगाया जाता है जिससे इनकी सिलाई मजबूत रहे और जींस कई दिनों तक काम में लाईं जा सके, लेकिन अब इन बटनों को जींस का डिजाइन मान लिया गया है.

No comments:

Post a Comment

Follow Us @instagram